नगरीय प्रबंधन के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ सरकार के अभिनव प्रयोग

                   नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य, गरीबों के उन्नयन, स्वच्छता से संबंधित कार्य, शहरी गरीबों के लिए आवास, घर-घर पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप नगरीय प्रशासन विभाग अंतर्गत योजनाओं और नागरिकों से जुड़ी सेवाओं में उल्लेखनीय कार्य करने पर पूरे देश में शहरी गवर्नेंस इंडेक्स-2020 रैंकिंग में छत्तीसगढ़ ने तीसरा स्थान हासिल किया है।  इसके साथ ही नए साल में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अंतर्गत मोर जमीन-मोर मकान के समावेशी मॉडल को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया जा चुका है। हाल ही में निगम के कामकाज से संबंधित ईज ऑफ लिविंग इण्डेक्स की सूची जारी की गई जिसमें रायपुर और बिलासपुर को देश भर में 7वीं रैंक हासिल हुई।

स्वच्छता सहित ओडीएफ प्लस-प्लस में उपलब्धि हासिल करने के बाद तुंहर सरकार-तुंहर द्वार कार्यक्रम से आम नागरिकों तक पहुंचकर उनकी समस्याओं को निराकृत करने का अभियान नागरिकों के लिए लाभप्रद साबित हुआ है, निगम क्षेत्र में रहने वाले कामकाजी नागरिकों के साथ ही साथ व्यस्तता की वजह से या अन्य कारणों से कार्यालय नहीं जा पाने वालों के लिए भी तुंहर सरकार-तुंहर द्वार पहल उनके ही वार्ड में उनकी समस्याओं का निराकरण करने में उपयोगी साबित हुआ है। 

मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय नागरिक सुविधाओं की दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। प्रदेश भर में 14 नगर निगम के 101 वार्डों में यह वार्ड कार्यालय संचालित हो रहा है। जहां 15 हजार से अधिक आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय एक ऐसा माध्यम बन गया है जहां आसानी से किसी भी समस्या का निदान करना संभव है।

गरीबी या अपनी व्यस्तता की वजह से अस्पताल नहीं जा सकने वालों के उपचार के लिए मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना और दाई-दीदी क्लीनिक योजना भी संचालित की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य किसी की बीमारी को ठीक करना ही नहीं, उनकी जिंदगी को बेहतर बनाना भी है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना से राज्य के 14 नगर निगमों में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट एंबुलेस के जरिए डाक्टरों की टीम सेवाएं प्रदान कर रही है। स्लम क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर मुफ्त में परामर्श, उपचार, दवाइयां तथा शुगर, खून, पेशाब, बीपी विभिन्न प्रकार की निःशुल्क जांच भी की जाती है। मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना से महिलाओं को स्वास्थ्य जांच, रेगुलर चेकअप की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके अंतर्गत महिलाओं की जांच उनके ही घर के आसपास महिला चिकित्सकों द्वारा की जा रही है। 

नगरीय प्रशासन द्वारा आम नागरिकों के लिए जारी की गई टोल फ्री नंबर निदान-1100 के माध्यम से बड़ी आसानी से मुहल्लों की समस्याएं सुलझ रही है। निदान में कॉल करके आम नागरिक आसानी छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान घर बैठे ही प्राप्त करने में सक्षम हुए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *