रोड सेफ्टी क्रिकेट वर्ल्ड सीरीज 2020-21

सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूकता लाने के लिए राजधानी रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट प्रतियोगिता 5 मार्च से 21 मार्च तक आयोजित किया गया। इसमें 6 देशों भारत, बांग्लादेश, इंग्लैण्ड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के लीजेण्ड खिलाड़ियों की टीम ने हिस्सा लिया।

इस प्रतियोगिता का आयोजन प्रोफेशनल मेंनेजमेंट ग्रुप मुम्बई और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कोरोनाकाल में आधी दर्शक क्षमता के साथ कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजकों के द्वारा इस प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया।

क्या आप जानते है?
मूल रूप से यह वर्ल्ड सीरीज गत वर्ष 7 मार्च 2020 से शुरू हुआ था। परंतु कोविड-19 महामारी के चलते 13 मार्च 2020 को आधिकारिक घोषणा के द्वारा इसे अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया था।  बाद में इसी संस्करण का पुन: आयोजन 05 मार्च 2021 से 21 मार्च 2021 तक रायपुर में किया गया। 
मूलत : इसमें 7 टीमें शामिल थी, परंतु कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया ने भाग लेने से इनकार कर दिया। इसलिए  6 टीमों ने ही अंतिम रूप से भाग लिया

Þ पहला मैच (7 मार्च 2020)–  इंडिया लीजेंड़्स vs वेस्ट इंडीज लीजेंड़्सवानखेडे मैदान मुंबई में खेला गया था।

Þ चार मैच होने के बाद स्थगित ….13 मार्च 2020

Þ फिर रायपुर (छत्तीसगढ़) में पाँचवें मैच (5 मार्च 2021)- इंडिया लीजेंड़्स vs बांग्लादेश लीजेंड़्स से सीरीज को आगे शुरू किया गया।

  फाइनल मैच (21 मार्च  2020 )
 · इंडिया लेजन्डस्  vs श्रीलंका लेजन्डस्  
 · विजेता- इंडिया लेजन्डस्  (14 रनों से )
 · मैन ऑफ द मैच- यूसुफ पठान 
   प्लेयर ऑफ द सीरीज- टी. दिलशान 
   सर्वाधिक रन- टी. दिलशान (271) 
   सर्वाधिक विकेट- टी. दिलशान(12)
   

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *